Virtual Reality - Future of VR from 2022 to millions of years.

Virtual Reality(VR)

तो दोस्तों सबसे पहले हम यह जानने की कोशिश करेंगे की  आखिर Virtual Reality(VR) होती क्या है और इसका use क्या है, साथ ही समझाने की कोशिश करेंगे की आने वाला Future में यह हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण हो सकता है ?

Virtual Reality को शॉर्ट्स में हम VR कहते हैं । Virtual Reality का मतलब Computer के Software और Hardware की मदद लेनी होती है और ऐसी World या Ambience की रचना करना होता है। जिसमे VR का इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति को ऐसा लगे जैसे के वो वास्तव में वो उस दुनिया में है।

हमें VR इतिहास में सबसे तेज़ प्रारंभिक शुरुआत से शुरुआत करनी चाहिए। VR 1965 में इवान सदरलैंड द्वारा बनाया गया था - उन्होंने "एक निश्चित प्रदर्शन" किया, जो एक उपकरण था जो कमरे में बाड़ के अंदर के कमरों को कवर करता था।  सेना ने हर समय जांच की और संसाधनों को VR पुनर्मूल्यांकन और उड़ान की तैयारी में लगाया।
VR व्यवसाय कुछ वर्षों के दौरान विकसित होता रहा।  दरअसल, 90 के दशक के मध्य में भी, संवर्धित अनुभव वाले गैजेट पर स्टिकर की कीमत 50,000 डॉलर से अधिक थी।  खंड का महत्वपूर्ण खर्च, सच कहा जाए, का अर्थ है कि सामान्य ग्राहक के लिए यह अभी भी असंभव था।


PALMER LUCKEY AND OCULUS RIFT CHANGE THE GAME

Palmer Luckey (originator of Oculus Rift) के साथ 40 साल का त्वरित आगे अपने शुरुआती 18 वर्षीय VR मॉडल को तूफान तहखाने में अपने लोगों के लिए इकट्ठा करना।  लंबे समय में लक्की ने ओकुलस रिफ्ट के नाम से जाना जाने वाला एक आइटम दिया।  ओकुलस ने VR Production के वर्तमान समय की शुरुआत की और इस आशाजनक नवाचार में नए जीवन का संचार किया।

ओकुलस घोषणा को तकनीकी अंदरूनी सूत्रों, डिजाइनरों और शुरुआती अपनाने वालों द्वारा पीछे छोड़ दिया गया था, जिनमें से हर एक VR सुधार में इस नए जंगल को सुनने की जल्दी में था।  फेसबुक, गूगल और सैमसंग जैसी बङे-बङे compney ने स्वीकार किया और मुख्य खरीदार सहमत गैजेट बनाने की उम्मीदों के साथ VR डालना शुरू कर दिया, इससे पहले यह ठीक नहीं था।  फेसबुक ने ओकुलस रिफ्ट में स्टॉक रखा और मार्च 2014 में संगठन को लगभग 2 बिलियन डॉलर में प्राप्त किया। फेसबुक के Co-founder मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि वह "पीसी के भाग्य पर एक खींचा हुआ दांव" मानते हैं।

TODAY'S CUSTOMER'S CHOICE

VR वर्तमान व्यवस्था लागत और उपलब्धता में सीमा को बढ़ाती है।  आप Google आइटम (कार्डबोर्ड) के साथ सब कुछ करने पर विचार कर सकते हैं।  कार्डबोर्ड अधिक किफायती है, लगभग $ 20.00।  यह कार्डबोर्ड, उभयलिंगी फोकल पॉइंट, कुछ दराज, वेल्क्रो और एक इलास्टिक बैंड जैसी चीजों के लिए उपलब्ध है।  ओकुलस रिफ्ट जैसे अंतर्निहित शोकेस के बजाय, यह आइटम 4.1 या उच्चतर पर चलने वाले किसी भी एंड्रॉइड टेलीफोन द्वारा संचालित होता है (अपने टेलीफोन को "हेडसेट" पर स्लाइड करें)।  फ़ोटो के साथ Google के बिट-बाय-बिट निर्देशों का पालन करते हुए, स्वयं को शामिल करते हुए।

टेलीफ़ोन Google कार्डबोर्ड एप्लिकेशन स्टोर में पहुंच योग्य एप्लिकेशन में संपूर्ण भागीदारी को सशक्त बनाता है)।  आपके एंड्रॉइड टेलीफोन के साथ एक कार्डबोर्ड केस को प्रबंधित करने के लिए कोई बाहरी लिंक या बोझिल उपकरण नहीं हैं।  प्राइमेसी में हमने हाल ही में घर में परीक्षण करने के लिए एक गढ़ा है - संपूर्ण विकास को समाप्त होने के लिए शुरू होने वाले छोटे तरीकों के आसपास आवश्यक है।

Facebook's Oculus Rift

सुरक्षित दांव लगाने के लिए नई प्रक्रियाओं की वर्तमान गति को देखते हुए आने वाले महीनों में फेसबुक के ओकुलस हार्डवेयर और प्रोग्रामिंग में सुधार होगा।  ग्राहक मॉडल, हालांकि पहुंच योग्य नहीं है, 2015 के मध्य में वितरित होने पर निर्भर है।  डिज़ाइनर मॉडल (DK2) की कीमत $350 है और यह कम निष्क्रियता शो (सैमसंग गैलेक्सी नोट 3 पर उपयोग किया गया एक समान) के साथ आता है।  शोकेस 75Hz की रिवाइव गति के साथ प्रत्येक आंख के लिए 960 × 1080 का एक अच्छा लक्ष्य प्रदान करता है।  इसी तरह इकाई में सिर और स्थिति का अनुसरण करने के लिए एक भँवर, एक्सेलेरोमीटर, मैग्नोमीटर और एक इन्फ्रारेड कैमरा शामिल है।  एचडीएमआई और यूएसबी लिंक के माध्यम से हेडसेट से जुड़े पीसी पर एप्लिकेशन बनाए जाते हैं।

Samsung's Gear VR Innovator Edition

सैमसंग ने वीआर मिश्रण में प्रवेश करने का मौका देखा और ओकुलस के साथ सहयोग किया।  उन्होंने एक ऐसा हेडसेट दिया है जो खरीदारों के लिए आज तक के सबसे उपयोगी गैजेट जैसा दिखता है।  सैमसंग का गियर वीआर इनोवेटर एडिशन वास्तव में वह है जिसकी आप गुणवत्ता और सुविधा के लिए स्थापित तकनीकी गोलियत से उम्मीद करेंगे।  Google कार्डबोर्ड के विपरीत, गियर वीआर सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 के साथ काम करता है, इसलिए यदि आप भाग्यशाली हैं तो आप एक टन नकद अलग रख सकते हैं।


वास्तविक शीर्षलेख योजनाबद्ध और सटीक हैं।  हेडसेट के एक तरफ एक स्विच वॉल्यूम, कॉन्टैक्ट कुशन और "बैक" बटन होता है जिसका उपयोग VR अनुभव और एप्लिकेशन को explore करने के लिए किया जा सकता है।  Headset के उच्चतम बिंदु में एक केंद्र पहिया होता है जिसका उपयोग आपकी आंखों की सही चौड़ाई में एकाग्रता को बदलने के लिए किया जाता है।  दो संबंध उस इकाई को आपके दिमाग में मजबूती से रखते हैं जो बाढ़ के विचार को उन्नत करने के लिए आपके विचार को बाकी दुनिया के लिए बंद कर देता है।  इसके अतिरिक्त, पीसी को व्यवस्थित करने वाले किसी भी तार की कमी अनुभव को सुखद और कॉम्पैक्ट बनाने में सहायता करती है।

एप्लिकेशन डाउनलोड करने या बदलने के लिए यूनिट को अपने सिर से हटाने का कोई अनिवार्य कारण नहीं है ... व्यवस्था और डिज़ाइन शुरू करने के बाद ओकुलस होम मेनू या सैमसंग एप्लिकेशन लाइब्रेरी के माध्यम से सभी संभव होना चाहिए।  सैमसंग ने हाल ही में मिल्क वीआर नामक एक बाजार भेजा जो कि यूट्यूब वीआर है।

Samsung Gear VR

Disadvantage - Judges' Case


अतः हम पाते हैं कि अधिकांश applications खराब डिज़ाइन वाले हैं और डेटा बिना कार्ड के डाउनलोड किया जा सकता है।  एक "अपव्यय" अनुभव बनाना जो निर्णायक को कम करने की योजना बना रहा है और oculus develope से बनी हुई है।